Monitor क्या है ?Monitor का Full Form क्या होता है ?CRT का full form in computer. Types of Monitor. Monitor का अविष्कार किसने किआ ? - Hindi Bloggers

Monitor क्या है ?

Monitor को कंप्यूटर का Primary Output Device कहा जाता है, जो किसी भी Video, Image या Text फाइल को Screen पर Display करता है । इसे Technical भाषा में Visual Display Unit (VDU) भी कहा जाता है । वैसे Monitor के कई प्रकार है, लेकिन ज्यादातर Computer Hardware के रूप में LCD Monitor का ही प्रयोग किया जाता है ।

What is Monitor


Monitor का Full Form क्या होता है ?

MONITOR का पूरा नाम Mass On Newton Is Train On Rat है, किसी भी Monitor को तीन मुख्य पार्ट्स Display,  Armor, Circuitry, और पॉवर सप्लाई को Combined करके बनाया जाता है। 

Read : What is Computer ? Full Explanation in Hindi.                                                                       

Monitor का अविष्कार किसने किआ ? 

Monitor का अविष्कार सबसे पहले एक German वैज्ञानिक Karl Ferdinand Braun ने सन 1897 में किया था, जिसमे उन्होंने एक Fluorescent Screen का उपयोग करके एक CRT Monitor को बनाया था, जिसे Cathode Ray Oscilloscope के रूप में जाना जाता था । उसके बाद सन 1922 में CRT Technology का इस्तेमाल करके पहला कंप्यूटर मॉनिटर बनाया गया ।

Types of Monitor : 

वैसे तो Monitor कई प्रकार के होते हैं । लेकिन आज ज्यादातर लोग केबल LCD या LED मॉनिटर को इस्तमाल करते हैं । इसके अलावा भी कई प्रकार के Monitor होते हैं जिसके बारे में आज हम विस्तार से जानेंगे ।


1) CRT Monitor : 

Cathode Ray Tube Display Diagram
Image credit : Wikipedia

CRT Monitor सबसे पहले उपयोग किये जाने वाले Monitor है, जिनमे Image, Video को Display करने के लिये Cathode Ray Tube का इस्तेमाल किया जाता है । इस Cathod Ray Tube को Construct करने के लिए एक Vaccum Tube, heaters, Electron guns, Deflection Circuits और एक Glass Screen का इस्तमाल होता है ।इसमें Picture Black & White दिखती थी ।

CRT Monitor बोहोत भारी होते हैं , इनकी Size ज्यादा होती है इसलिए इन्हें रखने के लिए ज्यादा जगह की जरुरत पड़ती है, इस प्रकार के Monitor बोहोत ज्यादा Energy Consume करते हैं । आज के समय में इस तरह के Monitor का इस्तमाल ना के बराबर किआ जाता है ।

2) LCD Monitor : 

LCD Display Diagram
Image creddit : nature.com


LCD का फुल फॉर्म Liquid Crystal Display होता है । और ये Liquid Crystal Diode के नाम से भी जाना जाता है । इसमें Image को Display करने के लिए Monochrome Pixels का इस्तेमाल किया जाता है । इन Monochrome Pixels को Transparent electrodes और दो Polarizing filters के बीच में व्यवस्थित ढंग से Set किया जाता है । इसमें Optical effect create करने के लिए लाइट के सभी संख्याओं को polarize करके Liquid Crystal Layer में पास कराया जाता है । जिसके बाद Screen पर Graphics Image form होता है ।

LCD Monitor हल्के होते है, इन्हे थोड़े और कम जगह पर आसानी से रखा जा सकता है, इस प्रकार के Monitor बहुत कम Energy Consume करते हैं, और बहुत ही ज्यादा बेहतर Graphics quality प्रदान करते हैं । आज के समय में सबसे ज्यादा Popular और इस्तेमाल होने वाला मॉनिटर LCD ही है । 

3) LED Monitor : 

LED Display Diagram
Image Credit : shop1.thesoulchoice.com

LED का फुल फॉर्म Light Emitting Diode होता है । ये आज के समय के सबसे Latest type के Monitor हैं जोकि Market में उपलब्ध है । LED Monitor, Flat panel या Slightly curved display होते है, और इसमें Back Lighting के लिए, Light Emitting Diodes का इस्तेमाल किया जाता है । 

इस टाइप के Monitor की सबसे खास बात ये है, कि इसमें Higher contrast के Images को Produce किया जाता है । और इसके अलावा जब इसको Dispose किया जाता है तो, इसमें Negative Environment Impact भी ज्यादा नहीं पढ़ता ।

LED Monitor का Design बोहोत हि पतला होता है । LED Monitor, CRT और LCD Monitor के तुलना में ज्यादा Durable होता है । इस तरह का Monitor ज्यादा गर्म नहीं होता और नाहीं ज्यादा Energy Consume करता है, ये CRT और LCD Monitor के मुकाबले बोहोत कम बिजली खर्च करता है, इसलिए इसे Eco-Friendly भी कहा जाता है ।

4) OLED Monitor : 

OLED Display Diagram
Image creddit : Electronics360

OLED का फुल फॉर्म Organic Light Emitting Diode होता है । LED के जैसा ये भी एक Latest Technology है Display Device की । आपको इसके नाम से हिं पता चल रहा होगा की ये Organic material ( carbon, wood, plastic, etc..) से बनी हुई होती है, और जिनका इस्तमाल Electric currrent को Light में Convert करने के लिए किआ जाता है ।

 इस तरह की Display इतने Capable होते हैं की ये अलग अलग Color के Lights पैदा कर सकते हैं, इसलिए इनका इस्तमाल Directly किआ जाता है Correct Color को Produce करने के लिए और इसमें कोई Backlight की जरुरत नहीं पड़ती जिसकी वजह से OLED Display कम Power लेता है । 

आज के समय में OLED Display अबतक की सबसे बेहतरीन Display Technology है ।
 

5) Plasma Monitor :

Plasma Display Technology Diagram
Image credit : sciencelearn.org.nz

Plasma Monitor एक High contrast screen display होती है, इसमें बहुत ज्यादा Brightness और Vibrant colors होते है । इसमें Image create करने के लिए Tiny colored fluorescent lights को illuminate किया जाता है, जिसके बाद इसके Display में Image create होती है ।

इसमें Red, Green और Blue, तीन Fluorescent lights से प्रत्येक Pixel बनी होती है । जो बहुत सारे अलग अलग प्रकार के Colors पैदा करती है । Plasma display, LCD और LED की तुलना में बहुत ज्यादा महंगे होते है, इसलिए आज बाजार में Plasma Display बहुत कम हो गए हैं । ये CRT Monitor से पतले होते है और इसकी Brightness LCD से ज्यादा होती है ।