Samsung success story in Hindi. || सैमसंग की सफलता की कहानी ||Samsung company kकहाँ की है ? सैमसंग ने भारतीय बाज़ार में कब प्रवेश किआ || केसे एक Dry Fish और Groceries बेचने वाली Company बनी दुनीआं की सबसे बड़ी Mobile कंपनी ||

 Samsung की सफलता की कहानी । Success Story of Samsung.

Logo of Samsung Company
    दोस्तों  आप जानते ही होंगे  Samsung Electronics,  " Apple " के बाद दुनीआं की दूसरी सबसे बड़ी Electronics कंपनी है और दुनिया की सबसे बड़ी Smartphone Company है । दोस्तों Samsung का नाम सुनते हि सबसे पहले आपके मन में Mobile Phones, TV, Fan, Washing machine,  Refrigerator, Air Conditioner जेसे और भो कई Electronic चीजोंका खयाल आता होगा लेकिन अगर में आपसे कहूँ की Samsung ने दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत " Burj Khalifa "  को भी बनाया है सिर्फ बुर्ज खलीफा हिं नेहीं " Petronas Tower " को भी Samsung ने बनाया है । आपको जान कर हेरानी होगी की Samsung Company, " Ship " भी बनाता है सिर्फ इतना हिं नहीं Samsung, " South Korea " के लिए मिलेट्री के लिए " Tank " भी बनता है । अगर आप सोचते हें की Samsung सिर्फ इतने में हिं सिमित है तो आप गलत हो आज के समय में Samsung आलग आलग लगवाक्त 80 तरह की Business करता है । 

  आज हम बात करेंगे की Samsung Company की सुरुवात किसने और कब किया था, Samsung Kaha Ki Company Hai, Samsung, electronics market में कब आया, भारत के बाजार में इसने कब प्रवेश किया, और कभी सक्कर, तेल- चावल बेचने वाली सैमसंग कंपनी केसे बनी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी । Samsung के इस सफ़र के बारेमे जानने के लिए अंत तक बने रहीए । 

Samsung की सुरुवात :

Lee Byung-chul founder of Samsung Company
Lee Byung-Chul founder of the Samsung Group.. 

    दोस्तों Samsung एक South Korean Company है । इस कंपनी की सुरुवात 1 मार्च 1938 को " Lee Byung- chul " ने किआ था और उंनका जन्म 12 फेब्रुअरी 1910 को Uiryeong , South Korea में हुआ था । जब Samsung कंपनी की सुरुवात हुआ तब इस कंपनी में सिर्फ 40 Employee काम करते थे और ये कंपनी उसवक्त मुक्ष्यतः Dry Fish, Groceries और Noodles का बिज़नेस करती थी । जेसे जेसे कंपनी आगे बढ़ी और फ़ायदा बढ़ा तो कंपनी ने आपने आपको और क्षेत्रों में बिकशीत किआ और आगले 30 सालों के अन्दर Insurance, Security और Retail में आपना बिज़नेस बढाया । 

Samsung का Electronics मार्केट की तरफ का सफर :

    जेसे जेसे समय बढ़ता गेया Samsung Company ज्यादासे ज्यादा फैदे में चलने लगी 31 साल बाद साल 1969 को सैमसंग ने पहली बार Electronics के क्षेत्र में आपना कदम बढाया और इस का पहला प्रोडक्ट एक Black And White television set था जिसका नाम P-3202 रखा गेया था इस टीवी को साल 1970 में लंच किआ गेया था । इसके बाद Samsung ने Refrigerator, Air Conditioner, Washing machine, Microwave oven, VCR, Color TV, Camera जेसे बोहोतसी Electronics Product बनाए ।

Samsung first successful mobile phone SH-700

    1983 ये वो साल था जब Samsung ने Telecommunication की क्षेत्र में आपना कदम बढ़ा लिया और फिर साल 1986 में पहला Built-in Car फ़ोन SC-100 को लंच किआ जोकि बोहोत बुरी तरह से फ्लॉप रहा । इस प्रोडक्ट की असफलता के बाद कंपनी ने काफी रिसर्च के बाद साल 1988 में SH-100 नाम का फ़ोन लंच किआ लेकिन Samsung का ये Phone भी असफल रहा । इस समय Motorola हिं एक एसा Mobile Brand था जिसके मोबाइल फ़ोन की दुनीआं भार में चर्चे चलते थे और दुनिया भार में सबके पसंदीदा Phone हुआ करता था । 7 जून 1993 को 
Samsung के CEO ने 200 अधिकारीयों के साथ बैठक किआ और लोगों के जरूरतों को ध्यानमें रखते हुए आगले एक साल के अन्दर अन्दर Motorola की तरह हिं अछि फ़ोन बनाने का फैसला किआ और फिर नवम्बर 1993 को SH-700 मॉडल का एक फ़ोन लंच किआ गेया जिसकी लोगोने खूब सराहना की और ये फ़ोन सैमसंग का पहला सफल फ़ोन था इस फोन को बोहोत बारीकी से चेक करके मार्केट में उतरा गेया था और जितने भी फोन में कमियां दिखी उसे कर्मचारिओं के सामने ही जला दिया गेया ताकि उन तक सीधा सन्देश पोहोंचे की कोई भी कमी बर्दास्त नेहिं की जएगी । 

    और फिर पहले सफलता के बाद SH-700 में कुछ बदलाव करके अक्टूबर 1994 को उशी का एक upgraded version SH-770 को लंच किआ और इस फ़ोन को भी लोगोने भी काफी पसंद किआ । 

भारतीय बाज़ार में Samsung का प्रवेस :

    1996 से लेकर 1998 तक Samsung ने CDMA ( Code Division Multiple Access ) में आपना कदम बढ़ालिया था और आपनी अछि CDMS सेर्विएस से दुनीआं में खूब नाम कमाया और CDMA में Market के 57% पर आपना कबजा जमा लिया था इस वक्त Samsung को दुनीआं की सबसे बड़ी कम्पनिओं मेसे  एक  बनचुका  था  ।  और फिर साल 2004 में Samsung ने पहली बार आपना Phone India के मार्केट में उतरा । हालाँकि 

Samsung

    India में Samsung का टिका रहना काफी मुस्किल था क्यूँ की उस वक्त भारत में Nokia का दबदबा काफी ज्यादा था और लोग Nokia पर काफी ज्यादा भरोषा करते थे लेकिन आपने दमदार और स्टाइलिश Mobile फ़ोन के कारण Samsung ने Indian Market में आपना एक छोटा सा जगा बना लिया था ।

                                Samsung Galaxy S phone


    भारत में Samsung का सुरुवाती समय कुछ खास नहीं था लेकिन 2009 और 2010 के बाद Samsung ने Galaxy S फ़ोन को लंच किआ जिसने लंच के बाद सिर्फ भारत में हिं नेही पूरी विश्व में धूम हि मचदिया और Samsung Galaxy फ़ोन पूरी दुनिया में सबसे पसंदीदा और सबसे ज्यादा बिकने वाली फ़ोन के लिस्ट में भी सामिल होगेया    था । और फिर 2011 में आये Samsung Galaxy Note Phone के साथ Samsung सफलता के सिखर पर पोहोंच छुका था और फिर कभी पीछे मुदकर नहीं देखा । 
Samsung Galaxy Note Edge Smartphone

    Galaxy Note Phones के लौंच होने के बाद लोगोंका Samsung को देखने का नज़रिया हिं बदलगेया अब लोग आंख बंद करके Samsung फ़ोन लेने लगे थे देखते ही देखते Samsung दुनीआं का सबसे बड़ा Smartphone Brand बनगेया और Apple के बाद दूसरा सबसे बड़ा Electronics Company है । 

    आज के समय में लग्भाक्त 3.25 लाख लोग Samsung  में काम करते हें और ये संक्ष्या Apple, Google और Microsoft जेसे बड़ी कम्पनिओं के वार्केर्स को मिलादे तो ये उससे भी ज्यादा होता है । साथ हिं Samsung ने South Korea के लिए K9 Thunder नाम का टैंक भी बनाया है और  Samsung ने एक International Corporation के रूप में Burj Khalifa और Petronas Tower को भी बनाया एबं Samsung की Life Insurance Company आज दुनिया की १४वे सबसे बड़ी लाइफ इन्सुरांस कंपनी है । 

    तो दोस्तों ये था Samsung का Success की तरफ की पूरी जर्नी तो आप के सैमसंग के बारेमे ये रोचक तथ्य केसा लगा मुझे निचे Comment करके जरुर बताना ।